latest Govt job alert | Bank Job ! Ssc Job ! State jobs ! Faculty job ! 12th & 10th pass Govt Job All India Govt Jobs Daily Updates current Affairs

  • Tuesday, November 15, 2016

    Current Affairs For Govt Job 15 Nov 2016


    1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर गोवा में दो परियोजनाओं, मोपा ग्रीनफील्‍ड अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे और तुएम इलेक्‍ट्रानिक विनिर्माण केन्‍द्र की आधारशिला रखी।
    2. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नयी दिल्ली में भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया। इस  वार्षिक मेले में इस बार 27 देशों की 150 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं।
    3. भारत और भूटान ने व्‍यापार, वाणिज्‍य और पारगमन पर एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। एक वर्ष के इस समझौते का उद्देश्‍य दस्तावेजों की औपचारिकताओं में कमी लाना और अन्य देशों के साथ भूटान के व्यापार के लिये पारगमन के अतिरिक्त द्वार खोलना है।
    4. शीर्ष भारतीय राजनयिक ए. गोपीनाथन को एशिया प्रशांत समूह के एकमात्र उम्मीदवार के तौर पर पेश किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र की संयुक्त जांच इकाई में पुनर्नियुक्त किया जाएगा।
    5. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) तंबाकू नियंत्रण की संधि की रूपरेखा की आठवीं बैठक (सीओपी-7) 2018 में स्विट्जरलैंड के जिनेवा में होगी और भारत इसकी अध्यक्षता करेगा।
    6.दक्षिण अफ्रीका से भारतीय मूल के इम्तियाज सूलिमान को वैश्विक समुदाय के लिए उनके ‘नवीन और दूरदर्शी ‘ योगदान के लिए ग्लोबल सिटीजन अवार्ड से सम्मानित किया गया।
    7. सीमा तोमर ने 60वीं राष्ट्रीय शाटगन निशानेबाजी चैंपियनशिप में महिला ट्रैप का स्वर्ण पदक जीता।
    8. भारतीय गोल्फर एसएसपी चौरसिया ने रिजार्ट्स वर्ल्ड मनीला मास्टर्स खिताब जीता।
    9. कैरोलीना प्लिसकोवा और बारबरा स्ट्राइकोवा ने युगल मुकाबले में फ्रांस को हराकर चेक गणराज्य को छह साल में पांचवां फेड कप टेनिस खिताब दिलाया।
    10. बार्कलेज एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स की मदद से एटीपी और यूनिसेफ ने खतरों से बच्चों को बचाने के लिए जागरूकता और महत्वपूर्ण धन जुटाने की एक नई साझेदारी की। इस साझेदारी के जरिए शुरू किए गए अभियान को ‘टुगेदर फॉर चिल्ड्रन’ नाम दिया गया है।

    No comments:

    Advertisement

    Followers